How to use Aarogya Setu App in Hindi

How to use Aarogya Setu App in Hindi

How to use Aarogya Setu App in Hindi: इस लेख में हम आरोग्य सेतु ऐप(Aarogya Setu App) के बारे में चर्चा करेंगे और पढ़ेंगे कि यह कैसे काम करता है और Aarogya Setu App उपयोग कैसे किया जाता है।

आरोग्य सेतु एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ है “स्वास्थ्य का सेतु”।

आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) देश के लोगों को कोरोनोवायरस की सही स्थिति जानने में मदद करेगा। ऐप एंड्रॉइड और आईफोन दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है और मोबाइल फोन उपयोगकर्ता इसे प्ले स्टोर या ऐप्पल के ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

India's Cheapest Digital Services Provider skrcreations

Read: How to check Coronavirus Live Updates

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में देशवासियों से ‘Aarogya Setu App‘ डाउनलोड करने का आग्रह किया था।

Aarogya Setu App कोरोनावायरस को नियंत्रित करने और इसकी जानकारी को आम लोगों के लिए सुलभ बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह विशेष ऐप पास में मौजूद कोरोना पॉजिटिव लोगों के बारे में भी पता लगाने में मदद करता है।

Aarogya Setu App के बारे में | About Aarogya Setu App

आरोग्य सेतु ऐप स्मार्टफोन और ब्लूटूथ के स्थान का उपयोग करते हुए,  यह निर्धारित करेगा कि क्या आप किसी सकारात्मक व्यक्ति के संपर्क में हैं। यह ऐप पूरी तरह से COVID-19 को समर्पित है।

How to use Aarogya Setu App in Hindi | InfinityGyan.in

Aarogya Setu App आपको यह भी बताएगा कि क्या आप उच्च जोखिम वाले क्षेत्र में हैं। यदि कोई संपर्क सकारात्मक परीक्षण करता है, तो आवेदन संक्रमण के जोखिम की गणना करेगा।

यह ऐप कैसे काम करता है | How does this app work

डाउनलोड करने के बाद, यह ऐप पूछता है कि क्या आपको खांसी, बुखार या सांस लेने में कठिनाई है आदि। यदि आपको ऐसी कोई समस्या नहीं है, तो आप ग्रीन जोन में रहेंगे।

Aarogya Setu App आपको ब्लू टूथ और लोकेशन ऑन रखना बताता है। जब भी आप भीड़ वाली जगह पर जाते हैं। यह ऐप ब्लू टूथ के साथ आस-पास के मोबाइल फोन से संदेश भेजता रहता है।

जब आप किसी के बगल में खड़े होते हैं और आपके बगल में खड़ा व्यक्ति भी ग्रीन ज़ोन वाला एक सामान्य व्यक्ति होता है, लेकिन अगर वह व्यक्ति अब से 10 दिनों के बाद किसी कारण से कोरोना पॉजिटिव हो जाता है, तो यह ऐप आपको तुरंत अलर्ट कर देगा।

ऐसी स्थिति में आप अपनी जांच सुनिश्चित कर सकते हैं। Aarogya Setu App आपको हॉट स्पॉट के बारे में भी बताएगा, ताकि आप रास्ता बदल सकें।

यह ऐप मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है। ‘आरोग्य सेतु’ नाम का यह ऐप हर भारतीय के स्वास्थ्य और भलाई के लिए डिजिटल इंडिया से जुड़ा है।

How to use Aarogya Setu App in Hindi | InfinityGyan.in

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “यह अत्याधुनिक ब्लूटूथ तकनीक, प्रौद्योगिकी, एल्गोरिदम और कृत्रिम बुद्धिमत्ता को हल करने के लिए गणितीय नियमों की एक प्रणाली का उपयोग करते हुए, दूसरों के साथ उनकी बातचीत के आधार पर इसकी गणना करेगा।”

आरोग्य सेतु ऐप को कुछ ही दिनों में 10 मिलियन से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। इसे एंड्रॉइड और आईफोन दोनों स्मार्टफोन में डाउनलोड किया जा सकता है।

आरोग्य सेतु ऐप 11 भाषाओं में उपलब्ध है, ऐप को अखिल भारतीय आधार पर उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका डिज़ाइन ऐसा है कि यह बहुत सारा काम का बोझ भी उठा सकता है।

Read: How to check Coronavirus Live Updates

आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग कैसे करें? | How to use Arogya Setu App?

भारत में, Aarogya Setu App वर्तमान में Google Play और Apple App Store पर Android मोबाइल और iPhones दोनों के लिए उपलब्ध है।

How to use Aarogya Setu App in Hindi | InfinityGyan.in

अरोग्या सेतु COVID-19 के खिलाफ हमारी संयुक्त लड़ाई में आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं को जोड़ने के लिए भारत सरकार द्वारा विकसित एक मोबाइल एप्लिकेशन है।

इस ऐप का उद्देश्य भारत सरकार, विशेषकर विभाग की पहल को बढ़ाना है। COVID-19 से संबंधित स्वास्थ्य, जोखिम और सर्वोत्तम सलाह और सर्वोत्तम सलाह के बारे में एप्लिकेशन के उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने और सूचित करने में।

  1. सबसे पहले ऐप इंस्टॉल करें
  2. ब्लूटूथ और स्विच स्थान
  3. ‘हमेशा’ के लिए स्थान साझाकरण सेट करें।
  4. जब ऐप स्मार्टफोन में इंस्टॉल हो जाता है, तो यह अन्य डिवाइसों का पता लगाएगा जिनके पास आरोग्य सेतु है जो उस फोन के निकटता में आता है। ऐप वर्तमान में हिंदी और अंग्रेजी सहित 11 भाषाओं का समर्थन करता है।
  5. ऐप को इंस्टॉल करने के बाद, यह वांछित भाषा को अधिक सुलभ बनाने के लिए कहेगा।
  6. अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना और नाम, उम्र, व्यवसाय, अंतर्राष्ट्रीय यात्रा जैसे आवश्यक विवरण प्रदान करना आवश्यक है।
  7.  विवरण प्रस्तुत करने के बाद, यह सरकारी डेटाबेस में मौजूद विवरणों को क्रॉस-चेक करेगा और ब्लूटूथ की निकटता का उपयोग करेगा और सुझाव देगा कि आप सुरक्षित हैं या नहीं।
  8. यदि आप सुरक्षित नहीं हैं, तो ऐप आपको अलग करने और सावधानी बरतने का सुझाव देगा।
  9. ऐप लगभग छह फीट उपयोगकर्ता के स्थान की भी जांच करेगा, चाहे डिवाइस ब्लूटूथ का उपयोग करके संक्रमित रोगी के निकट हो।

नोट: उपयोगकर्ता द्वारा प्रदान किया गया डेटा एन्क्रिप्ट किया गया है और सरकारी सर्वरों को गुमनाम रूप से भेजा गया है।

यदि आप ‘उच्च जोखिम’ में हैं तो ऐप दिखाएगा। यदि आप उच्च जोखिम वाले क्षेत्र में हैं, तो ऐप आपको परीक्षण में जाने और निकटतम परीक्षा केंद्र में नियुक्ति के लिए टोल-फ्री नंबर 1075 पर कॉल करने की सलाह देता है।

इतना ही नहीं, Aarogya Setu App कोरोनोवायरस के लिए निवारक उपाय भी सुझाएगा। यदि किसी व्यक्ति ने COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है या उस व्यक्ति के संपर्क में है, तो इस मामले में, सरकार डेटा को सरकार के साथ साझा करेगी।

साथ ही, ऐप की गोपनीयता नीति तृतीय-पक्ष उपयोगकर्ताओं द्वारा डेटा साझा नहीं करना है। ऐप को इंस्टॉल करने के लिए अपने दोस्तों और परिवार को आमंत्रित करें।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि आवेदन COVID-19 संक्रमण के प्रसार के जोखिम का आकलन करने और आवश्यक होने पर इसे अलग करने के लिए आवश्यक कदम उठाने में मदद करेगा। हालाँकि, अब आप इस लेख में, आप Aarogya Setu App के बारे में सब कुछ जान गए होंगे।

Read More:

Share This Article:

Leave a Reply

  • Sign up
Lost your password? Please enter your username or email address. You will receive a link to create a new password via email.